Latest_News Nov/06/2018 07:20 PM (38) (3483)

योगी ने की बड़ी घोषणा, अब अयोध्या होगा फैजाबाद जिले का नाम

विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होगा अयोध्या, राजा दशरथ के नाम पर होगा मेडिकल कॉलेज का नाम

post

||अयोध्या

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर एक बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने मंगलवार शाम यहाँ एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि फैजाबाद अब अयोध्या जिला के रूप में जाना जायेगा। योगी ने यहां देव दीपावली दीपोत्सव के दिन रामकथा पार्क में अपने उद्बोधन में कहा कि राम के नाम पर सभी लोग एक दीप जला करके दीपोत्सव का पर्व मनावें।

इसके साथ ही उन्होंने अयोध्या क्षेत्र में बन रहे मेडिकल कालेज का नाम राजा दशरथ के नाम पर रखने की घोषणा की और कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का विस्तार किया जायेगा, जिसका नाम पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम पर होगा। उन्होंने कहा कि अब पूरी अयोध्या पर्यटन के रूप में विकसित होगा। यह मेरा संकल्प है। उन्होंने कहा कि अयोध्या नगरी को हम पर्यटन के रूप में इतनी जल्द विकसित करेंगे कि इसे पूरे विश्व में लोग जानने लगेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कई योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया जिनमें पर्यटन विभाग द्वारा 24.66 करोड़ की लागत से बनने वाले क्वीन हो स्मारक, 7.51 करोड़ की लागत से रामकथा पार्क, 12.64 करोड़ की लागत से राम की पैड़ी, सिंचाई विभाग द्वारा 41 करोड़ की लागत से राम की पैड़ी का उच्चीकरण, ऊर्जा विभाग से 51 करोड़ की लागत से आईडीपीएस योजना, नगर विकास विभाग अयोध्या से 37 करोड़ लागत की अमृत योजना, राजस्व विभाग द्वारा 3.69 करोड़ की लागत से 15 पशु शालाओं, चारागाहों का निर्माण व विकास कार्य शामिल है।

मुख्यमंत्री ने यहां कोरिया गणराज्य के प्रथम महिला किम जोंग सुक का भव्य स्वागत करते हुए कहा कि इससे भारत और दक्षिण कोरिया के रिश्ते और मजबूत होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आज उन्हीं की देन है कि दक्षिण कोरिया और भारत के संबंध एक मजबूत दिशा की तरफ बढ़ रहे हैं।

रामकथा पार्क में कोरिया गणराज्य के प्रथम महिला किम जोंग-सुक ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस उत्सव में बुलाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि दो हजार वर्ष पूर्व का यह रिश्ता भारत और कोरिया के रिश्ते को बहुत मजबूत बनाने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी ने कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक के साथ सरयू की आरती की जिसमें तीन लाख पैंसठ हजार दिये जलाने का शुभारम्भ किया।

इस मौके पर बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन ने कहा कि जो आप लोग अब सोच रहे हैं वह शीघ्र ही पूरा होगा। राज्यपाल के सम्बोधन के पहले ही कार्यक्रम में जयश्रीराम के नारे लगाना शुरू हुआ। इसी पर उन्होंने कहा कि अयोध्या नगरी पूरे विश्व में अब जाना और पहचाना जायेगा।

इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन, केन्द्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मंत्रियों में लक्ष्मी नारायण चौधरी, धर्मपाल सिंह, श्रीकान्त शर्मा, डा. नीलकण्ठ तिवारी के अलावा सांसद लल्लू सिंह, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, विधायक वेदप्रकाश गुप्त, अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित, श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास, दिगम्बर अखाड़ा के महंत सुरेश दास, श्रीरामजन्मभूमि न्यास के सदस्य एवं पूर्व भाजपा सदस्य डॉ. रामविलास दास वेदान्ती सहित अन्य संत-धर्माचार्य व रामभक्त मौजूद रहे।

post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post