Nari World Oct/26/2018 12:05 AM (38) (3483)

करवाचौथ 2018 : जानिए क्या सावधानी बरतें व्रत में गर्भवती महिलाएं

अगर कोई महिला गर्भवती हैं तो उन्हें इस दौरान बेहद ही सावधानी बरतने की जरूरत है। इस प्रेग्नेंट महिलायें व्रत रखते समय आवश्यक बातों का जरूर ध्यान रखें।

post

डीआईवा नेटवर्क ||नई दिल्ली

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ शनिवार 27 अक्टूबर 2018 को मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सलामती के लिए व्रत रखती हैं इस दिन महिलाएं पूरे दिन व्रत रखती हैं और रात को चांद देखकर उसे अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं। लेकिन जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें इस दौरान बेहद ही सावधानी बरतने की जरूरत है। इस करवाचौथ अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं तो व्रत रखते समय इन जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखें। 

हालांकि ऐसा किसी शोध में अब तक साबित नहीं हुआ है कि गर्भवस्था के दौरान व्रत रखने से मां या बच्चे को कोई नुकसान पहुंचता है। लेकिन इस व्रत में महिलाएं पानी की एक बूंद नहीं पीती जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने से दिक्कत हो सकती है।

बरतें जरूरी सावधानियां

1. ऐसा भोजन सरगी के दौरान बिल्कुल न लें जो पचने में काफी समय लें। इतना ही नहीं, भोजन के बाद एक बड़ा गिलास दूध का जरुर लें।

2. गर्भवती महिलाएं यह व्रत रखने से पहले खूब पानी पीएं। प्रेगनेंट महिलाएं निर्जला जल का उपवास ना रखें। ऐसी महिलाएं नियमित पानी पीतीं रहें।

3. व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आ जाती है, जोकि प्रेग्नेंसी में सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप शाम के समय कुछ खा लें। ऐसा करने से मां और बच्चेको भी ग्लूकोज व आवश्यक तत्वों की कमी नहीं होती।

4. लंबी अवधि के उपवास रखने से आपको सिरदर्द, थकान, बेहोशी, चक्कर आना और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अगर इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत अपनी डॉक्टर से बात करें।

 

5. महिलाएं व्रत के दौरान सारा दिन बैठी न रहें। परिवार में खुशी का माहौल रखें और काम करने के बजाए आराम करें।

post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post