Sport National Oct/30/2019 09:50 am (38) (3483)

जानें, किस टीम ने खेले कितने डे-नाइट टेस्ट मैच, क्या भारत करेगा कमाल?

भारत ने अब तक डे-नाइट टेस्ट नहीं खेला है. भारत में पहली बार अब दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता टेस्ट 22 नवंबर से खेला जाएगा.

post

आज तक ||नई दिल्ली

भारत में पहली बार दूधिया रोशनी में खेला जाएगा टेस्ट मैचभारत-बांग्लादेश के बीच डे-नाइट टेस्ट 22 नवंबर से खेला जाएगा

भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में इतिहास रचने जा रही है. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता टेस्ट 22 नवंबर से खेला जाएगा, जिसका फॉर्मेट डे-नाइट होगा. भारत में पहली बार अब दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेला जाएगा.

भारत ने भी अब तक डे-नाइट टेस्ट नहीं खेला है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) भी कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए राजी हो गया है.

 

यह भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. साथ ही यह भारत में खेला जाने वाला पहला डे-नाइट टेस्ट होगा. भारतीय टीम हालांकि इससे पहले डे-नाइट के टेस्ट मैच को लेकर राजी नहीं थी.

 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद संभालने के बाद डे-नाइट टेस्ट खेलने को लेकर कप्तान विराट कोहली को मना लिया था. इसके बाद गेंद बीसीबी के पाले में गई थी. बीसीबी ने मंगलवार को बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया.

 

गांगुली ने हमेशा से पिंक बॉल क्रिकेट की वकालत की है. वह 2016-17 में जब तकनीकी समिति के सदस्य थे, तब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी पिंक बॉल के उपयोग की सिफारिश की थी. गांगुली ने उसी समय दिन-रात के मैच की वकालत की थी.

 

गांगुली का मत है कि दिन-रात के टेस्ट मैच से टेस्ट क्रिकेट को अधिक से अधिक दर्शक मिल सकेंगे. अभी दक्षिण अफ्रीका के साथ रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के बाद भारतीय कप्तान कोहली ने दर्शकों की कम संख्या को लेकर नाराजगी जाहिर की थी.

post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post