Religion World Oct/19/2018 7:15 AM (38) (3483)

जानिये, क्यों शुभ है दशहरा के दिन नीलकंठ के दर्शन

यदि दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाए तो व्यक्ति के बिगड़े काम बन जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, नीलकंठ पक्षी को भगवान का प्रतिनिधि माना गया है।

post

डीआईवा नेटवर्क ||नई दिल्ली

बुराई पर अच्‍छाई का प्रतीक माने जाने वाला दशहरा आज मनाया जा रहा है। माना जाता है कि यदि दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाए तो व्यक्ति के बिगड़े काम बन जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, नीलकंठ पक्षी को भगवान का प्रतिनिधि माना गया है। दशहरा वाले दिन सुबह-सुबह नीलकंठ पक्षी को देखना शुभ माना जाता है।

माना जाता है कि दशहरे पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन होने से धन और संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। मान्यता है कि यदि दशहरे के दिन किसी भी समय नीलकंठ दिख जाए तो इससे घर में खुशहाली आती है और वहीं, जो काम करने जा रहे हैं, उसमें सफलता मिलती है।

जानिये, क्यों शुभ है नीलकंठ के दर्शन

जब श्रीराम रावण का वध करने जा रहे थे। उसी दौरान उन्हें नीलकंठ के दर्शन हुए थे। इसके बाद श्रीराम को रावण पर विजय मिली थी। यही वजह है कि नीलकंठ का दिखना शुभ माना गया है। इस दिन सभी अपने शस्त्रों का पूजन करते है। सबसे पहले शस्त्रों के ऊपर जल छिड़क कर पवित्र किया जाता है फिर महाकाली स्तोत्र का पाठ कर शस्त्रों पर कुंकुम, हल्दी का तिलक लगाकर हार पुष्पों से श्रृंगार कर धूप-दीप कर मीठा भोग लगाया जाता है। शाम को रावण के पुतले का दहन कर विजया दशमी का पर्व मनाया जाता है।

जानिए, क्या करें दशहरा वाले दिन

दशहरे के दिन सुबह तांबे के लोटे में पानी भरकर उसमें कच्चा दूध, जौ, तिल और चावल मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाना चाहिए। यह शुभ फलदायक होता है। शाम के समय श्रीराम और हनुमान मंदिर में लाल ध्वजा लगाएं और हनुमान जी के पैर का सिंदूर अपने सिर पर लगाएं। शाम के समय शमी के पौधे के नीचे तेल का दीपक लगाएं। साथ ही शाम को देवी कालिका, भगवान श्रीराम और हनुमान जी के मंदिर में दीपक जलाएं। उसके बाद अपने घर के बाहर भी दीपक जलाएं।

कहा जाता है कि त्रेतायुग में भगवान राम ने इसी दिन दशानन का वध किया था, इसलिए इसे दशहरा कहा गया। शास्त्रों के मुताबिक, मां दुर्गा ने महिषासुर नाम के दैत्य का वध भी आज ही के दिन किया था। यह भी कारण है कि दशहरा का एक अन्य नाम विजयादशमी भी प्रचलन में है। आश्विन महीने की शुक्ल पक्ष दशमी को मनाया जाने वाला दशहरा इस साल 19 अक्टूबर को है। बता दें कि दशहरा का त्‍योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।

post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post
post